Study facts in hindi-पढाई से जुड़ें कुछ मजेदार तथ्य

Study facts in hindi-पढाई से जुड़ें कुछ मजेदार तथ्य

study facts in hindi-पढाई से जुड़ें कुछ मजेदार तथ्य

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे एक नयी post में इस post में आपको पढाई से जुड़े कुछ और वैज्ञानिको द्वारा प्रमाणित कुछ मजेदार और रोचक तथ्य study facts in hindi बताने वाला हूं, जिसमे आपको पढाई करने के तरीके से लेकर पढाई करने के कुछ मजेदार तरीको के बारे में समझाऊंगा और ये बात मैं दावा के साथ  कह सकता हु की article में बताये गए सारे facts about study आपको जरुर अच्छा लगेगा.


Study facts in hindi, facts about study in hindi


Study facts in hindi 

1.जब भी आप कोई नयी चीज़ याद करने की कोशिश करते हो तो आपके दिमाग के पास 2 choice होते है, या तो वो आपकी recent मेमोरी को भूलकर इस नयी चीज़ को याद करने की कोशिश करता है या फिर वो ज्यादा मेहनत करके उस इनफार्मेशन को long term memory का पार्ट बना सकता हैं, पर यहाँ समस्या ये है की हमारा दिमाग एक बार में सिर्फ थोड़ी सी चीज़े ही याद रख पाता हैं

तभी ज्यादातर वैज्ञानिक बताते हैं की आप जिस इनफार्मेशन को याद करना चाहते हो उसे टुकडो में बांट दे यानी की उस तथ्य को बहुत सारे हिस्सों में बांट दें फिर उसे याद करने की कोशिश करे.

इस पद्धति को CHUNKING कहा जाता हैं.

 

2.दुनिया के सबसे प्रसिद्द फिजिसिस्ट Richard Feynman अपने छात्रों को कोई भी चीज़ याद रखने की साधारण सा एक तरीका बताते थे यानी आप जिस किसी भी टॉपिक को समझना चाहते हो तो उसे पढना शुरू करो और जब थोडा सा idea मिल जाए की उस टॉपिक के पीछे का message क्या है तब आप उसे एक पेपर पर लिखो जैसे आप किसी को समझा रहे हो बिलकुल एक शिक्षक की तरह, 

इससे आपको ये समझ आएगा की आप उस टॉपिक के किन भागो को समझ चुके हो और किन भागो में आप अभी भी कमजोर हो और फिर वापस जाके उस भाग को पढो और इस प्रक्रिया को तब तक दोहराओ जब तक की आप उस पूरे टॉपिक शुरू के लेकर अंत तक साधारण भाषा में दुसरे को समझाने के काबिल नहीं बन जाते.

 

3. कुछ भी पढ़ते वक्त उन concept को असल जीवन के उदहारण के साथ समझो इससे आपको समझने में बोहोत आसानी होगी. कई शोध बताती है की आप किसी इनफार्मेशन को अपनी personal life के साथ जोड़ के पढ़ते हो तो तब उस चीज़ को याद रखना बहुत आसान हो जाता हैं.

वैज्ञानिक इसे SELF REFERENCE EFFECT कहते हैं.

 

4.अपने दिमाग के बारे में ये सोचो की वो छोटा होने के बाद भी काफी सारा ऊर्जा हमारे शरीर से लेता हैं, इसीलिए पढ़ते टाइम हर घंटे कम से कम 10 मिनट का ब्रेक जरुर ले. ताकि आपके दिमाग को थोडा आराम मिल सके और जो आपने पढ़ा है आप उसके बारे में सोच सको.

जितना आप पढाई के बीच ब्रेक लेकर पढोगे उतना आप नयी जानकारी अच्छे से याद कर पाओगे.

इसी कारण हर स्कूल Collages में एक पीरियड सिर्फ 45 minutes से लेकर 1घंटे तक होता हैं.

 

5.हमारा दिमाग किसी भी तथ्य को एक कंप्यूटर या फिर फ़ोन की तरह process करता हैं क्युकी कंप्यूटर अपनी कार्य क्षमता बढाने के लिए जो ज्यादातर काम न आनेवाली apps को बंद करके रखता हैं उसी तरह हमारा दिमाग भी तेज काम करता है जब एक समय में एक ही टॉपिक पर फोकस करते है. इसे SERIAL PROCESSING कहते हैं.

 

6.जब भी आप पढने बैठो तो कोशिश करो की अपने आसपास BLUE रंग की कोई भी जिसपर आपकी नज़र बार बार जाये या फिर आप ब्लू हाइलाइटर का इस्तेमाल करो क्युकी experiments ये बताते है की ब्लू कलर की अलग अलग shades हमारे concentration, Mental clarity और यहाँ तक की आपकी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ा सकती हैं.

 

7.वैज्ञानिको ने कई शोधों में पाया की लोगों को एक काम को ख़तम करने के chance बहुत बढ़ जाते है जब उन्हें कोई सकारात्मक परिणाम मिलने लगते हैं.


8.क्या आप जानते हम लोगो को चीजों पढने और याद करने का तरीका बचपन से ही काफी अलग होता हैं, कई लोग अकेले रह कर पढ़ पाते है, कई लोग group में रहकर पढ़ पाते हैं, कई लोग चित्र और डायग्राम बनाकर पढना पसंद करते हैं और कई लोग तो विडियो देखकर पढना पसंद करते हैं. इसका मतलब हर किसी के पढने का स्टाइल अलग अलग हैं. और अगर आप भी अभी तक अपने लर्निंग स्टाइल को नहीं ढूंढ पाए हो तो ये वक्त है की आप अलग अलग लर्निंग स्टाइल को try करके जान सकते हो की आपको किस स्टाइल से ज्यादा समझ पाते हो.

 

9.क्या आप जानते हो अलग अलग प्रकार की पेय पदार्थ आपको अनोखी अवस्था में ले जा सकती हैं,जब आप किसी मुश्किल टॉपिक को याद करने की कोशिश कर रहे हो तब आप सोचते हो काश आप उसे ज्यादा फोकस के साथ पढ़ पाते और इस प्रकार के फोकस के लिए ब्लैक कॉफ़ी बोहोत मदद करती है क्यूंकि कॉफ़ी में मौजूद कैफीन दिमाग को प्रेरित करने का काम करती है जिससे आप उस टॉपिक को अच्छे से फोकस के साथ याद कर पाते हो, 

और अगर आपको अपने अंदर क्रिएटिविटी जगानी है तो आप किसी भी तरफ की चाय जिसमे ताज़ा चाय की पत्तियो का इस्तेमाल किया गया हो वो ले सकते हैं.

 

10.पढाई के समय अगर आप चॉकलेट खाते है तो आपको नयी चीज़ याद करने में मदद मिलती हैं.

faq.

1. पढाई करने का सबसे अच्छा टाइम टेबल क्या है ?

दोस्तों क्या आप जानते है 4-6 am के बीच हमारा दिमाग 100% काम काम करता है, इसीलिए पढाई करने सबसे अच्छा वक्त सुबह 4 से 6 बजे के करनी चाहिए.

2. क्या हमें रात को पढना चाहिए या नहीं ?

हमारा दिमाग सुबह 4 से 6 के बीच 100%, 6 से साढ़े 7 के बीच 50%, और रात में 20% ही काम करती है, उस हिसाब से देखा जाए तो रात को हमारा दिमाग थोडा कम काम करता है, इसीलिए रात की तुलना में अगर आप सुबह 4 से 6 के बीच पढ़े तो अच्छा होगा. और हा मैं ये नही कह रहा रात को नहीं पढना चाहिए, आप रात को जरुर पढ़े लेकिन अगर आपको कुछ याद करना है तो आपके लिए सुबह 4 से 6 के बीच का समय बोहोत उत्तम रहेगा.

 बॉडी लैंग्वेज के बारे में तथ्य

3. याद करने का तरीका

ऊपर के article में मेने याद करने का तरीका के बारे में 2-3 point बताया उसे आप अच्छे से पढ़े आपको समझ आ जाएगा.

 उम्मीद करता हु आपको study facts in hindi-पढाई से जुड़ें कुछ मजेदार तथ्य post को पढ़कर कुछ नया सीखने को मिला होगा, अंत में एक बात कहना चाहता हु अगर इस post से जुडी कोई समस्या हो तो कमेंट जरुर करे और अगर आप हमें कुछ सुझाव देना चाहते हो तो निसंकोच कमेंट में लिखे हमें  आपके कमेंट पढ़ कर बहुत खुशी होगी. धन्यवाद. 

 Read More.

भारत में समाचार एंकरों का वेतन कितना है?

दुनिया के 10 अजब गजब वेबसाइट

0 टिप्पणियाँ

thanks for your valuable comment !

एक टिप्पणी भेजें

thanks for your valuable comment !

Post a Comment (0)

और नया पुराने